ओडिशा के नेशनल पार्क में 10 दिनों से भयंकर आग, CM नवीन पटनायक ने की हालात की समीक्षा

ओडिशा के नेशनल पार्क में 10 दिनों से भयंकर आग, CM नवीन पटनायक ने की हालात की समीक्षा

नवीन पटनायक ने राज्य के बड़े अधिकारियों से आग पर तुंरत काबू पाने के लिए ठोस और जरूरी कदम उठाने को कहा है.

भुवनेश्वर:

ओडिशा (Odisha) के मयूरभंज जिले के सिमिलीपाल नेशनल पार्क में लगी भयंकर आग और उससे हो रहे नुकसान की समीक्षा राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने की है. मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक पटनायक ने राज्य के बड़े अधिकारियों से आग पर तुंरत काबू पाने के लिए ठोस और जरूरी कदम उठाने को कहा है. इससे पहले बुधवार को राज्य सरकार ने राष्ट्रीय उद्यान में लगी आग पर काबू पाने और स्थिति की पड़ताल करने के लिए बुधवार को एक उच्च स्तरीय दल भेजा था. 

यह भी पढ़ें

एक दिन पहले ही केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने स्थिति को लेकर चिंता प्रकट की थी और दावानल के नियंत्रण के लिए कार्रवाई का आदेश दिया था. जंगलों में एक सप्ताह से आग लगी है और अब वह नये क्षेत्रों में फैल रही है.

ओडिशा के वन एवं पर्यावरण मंत्री बी के अरूखा ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रधान वन मुख्य संरक्षक (वन्यजीव) को सिमिलीपाल जाने को कहा है. मंत्री ने कहा ‘‘मैंने पीसीसीएफ (वन्यजीव) को आग के कारणों का पता लगाने, उस पर काबू पाने एवं स्थिति की पड़ताल करने को कहा है. वह बृहस्पतिवार को रिपोर्ट सौंपेगे.”

मयूरभंज जिले में 2,750 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में बसे राष्ट्रीय उद्यान में लगी यह आग रसगोविंदपुर और मोरादा क्षेत्र में पहले ही फैल चुकी है. फलस्वरूप, बाघों समेत वन्यजीवों की जान संकट में आ गयी है और बड़ी संख्या में औषधीय वृक्ष और अन्य पेड़-पौधे जल चुके हैं. (भाषा इनपुट्स के साथ)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *