न्यूयॉर्क के एनिमल एडवेंचर पार्क में दुर्लभ सफेद कंगारू ने लिया जन्म- देखें Photos

न्यूयॉर्क के एनिमल एडवेंचर पार्क में दुर्लभ सफेद कंगारू ने लिया जन्म- देखें Photos

न्यूयॉर्क के एनिमल एडवेंचर पार्क में दुर्लभ सफेद कंगारू ने लिया जन्म

न्यूयॉर्क में एनिमल एडवेंचर पार्क (Animal Adventure Park in New York) के आगंतुक जल्द ही सफेद फर वाले एक दुर्लभ कंगारू (kangaroo with white fur) को देख पाएंगे. चिड़ियाघर ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर शेयर की गई एक पोस्ट के साथ खुलासा किया कि उनके एक कंगारु ने एक सफेद फर वाले बच्चे (joey with all-white fur) को जन्म दिया.

इस सफेद बच्चे का जन्म कई महीने पहले एक लाल कंगारू (red kangaroo) के घर हुआ था. इसका “अत्यंत दुर्लभ” (extremely rare) सफेद रंग तभी सामने आया जब कर्मचारियों ने इसे पूर्ण निरीक्षण के लिए हाल ही में माता की थैली से हटा दिया.

एनिमल एडवेंचर पार्क ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा है, “यह आपके मानक लाल कंगारू नहीं है!” ये पोस्ट अब बड़ी तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. “लाल कंगारू आपके अंगूठे के आकार के पैदा होते हैं, और उनका ज्यादा विकास माँ के थैली में गर्भ के बाहर होता है. लगभग 4-5 महीने की उम्र में हम अपना पहला ‘पुल’ पूरा करते हैं, एक पूर्ण निरीक्षण और चिकित्सा समीक्षा के लिए बेबी को माँ की थैली से हटाते हैं. और फिर माँ को उठने के लिए बच्चा वापस लौटाते हैं.”

शुक्रवार को उनके निरीक्षण से पता चला है कि रोजी नामक एक लाल कंगारू से श्वेत फर वाला बच्चा पैदा हुआ है. नीचे कंगारू के बच्चे की फोटो पर एक नज़र डालें:

देखें Photos:

चिड़ियाघर के अनुसार, सफेद कंगारू एक संभावनावादी नर बच्चे (leucistic male joey) हैं

ल्यूसिज्म (Leucism), रंजकता का आंशिक नुकसान, अलबिनिज़्म से अलग है. चिड़ियाघर का मानना ​​है कि कंगारू का यह बच्चा ल्यूसीस्टिक है क्योंकि इसकी आँखें काली हैं. चिड़ियाघर ने लिखा, “हम संयुक्त राज्य अमेरिका में किसी भी ल्यूसीस्टिक लाल कंगारू के बारे में नहीं जानते हैं, यह साबित करने में कि यह घटना कितनी दुर्लभ है!”

Newsbeep

इस खबर ने सोशल मीडिया पर लोगों में उत्साह पैदा कर दिया है, इस पोस्ट पर अबतक 25,000 से ज्यादा लाइक्स और 2,400 से ज्यादा कमेंट्स आ चुके हैं.

एक यूजर ने लिखा, “बधाई हो, मैं इस छोटे से साथी को देखकर बहुत खुश हूं. दूसरे ने कहा, “कितना रोमांचक है!”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *