फ्राइड फूड्स कितनी मात्रा में खाने चाहिए? शरीर के किस अंग के लिए ज्यादा नुकसानदायक हैं ये फूड्स

फ्राइड फूड्स कितनी मात्रा में खाने चाहिए? शरीर के किस अंग के लिए ज्यादा नुकसानदायक हैं ये फूड्स

तले हुए फूड्स का सेवन सीमित करें, संभवत: केवल अवसरों पर ही खाएं

खास बातें

  • तला हुआ खाना खाने से वजन बढ़ सकता है.
  • यह आपके दिल और धमनियों को प्रभावित कर सकता है.
  • तले हुए भोजन के नियमित सेवन से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है.

Does Fried Food Cause Heart Disease: तला हुआ भोजन खाने से भी आपके दिल की सेहत खराब हो सकती है. अध्ययन यह चेतावनी देता है कि तले हुए भोजन के छोटे हिस्से भी हृदय (Heart) और धमनियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. जर्नल हार्ट में प्रकाशित, विश्लेषण से पता चलता है कि उन लोगों के लिए हृदय की स्थिति का 28% जोखिम अधिक है, जो हर हफ्ते तला हुआ भोजन करते हैं. अध्ययन के लिए, वैज्ञानिकों ने हृदय रोग और अन्य कारणों से तले हुए भोजन (Fried Foods) खाने और मृत्यु के बीच संभावित लिंक का आकलन करने के लिए 9.5 साल की निगरानी अवधि से डेटा एकत्र किया.

यह भी पढ़ें

हालांकि, अध्ययन की कुछ सीमाएं हैं, शोधकर्ताओं ने बताया है. उदाहरण के लिए, तले हुए खाद्य पदार्थों के परिणामस्वरूप हृदय रोग का विकास अभी भी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है. हालांकि, कुछ परिकल्पनाएं हैं, एएफपी की रिपोर्ट.

तला हुआ भोजन खाने से कोरोनरी हृदय रोग का खतरा 22% तक बढ़ सकता है, और दिल की विफलता 37% तक बढ़ सकती है. वैज्ञानिकों ने यह भी पाया कि हर हफ्ते 114 ग्राम से अधिक तला हुआ भोजन परोसा जाता है, इससे हृदय संबंधी प्रमुख घटनाओं में 3%, कोरोनरी हृदय रोग में 2% और दिल की विफलता 12% तक बढ़ सकती है.

ध्यान देने वाली बात

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, शोधकर्ताओं ने नोट किया है कि मौतों के बीच कोई संबंध स्थापित नहीं किया गया है (चाहे हृदय रोग या अन्य कारणों से) और तले हुए खाद्य पदार्थों की खपत. वे यह भी जोड़ते हैं कि इस मेटा-विश्लेषण में शामिल अध्ययन सभी मेमोरी पर आधारित थे, और यह जांच की सीमाओं में से एक है.

इसके अलावा, यह अभी भी पता लगाना है कि तले हुए खाद्य पदार्थ वास्तव में हृदय रोग के विकास को कैसे बढ़ावा देते हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि इन खाद्य पदार्थों से हानिकारक ट्रांस वसा उत्पन्न होती है, जिसके परिणामस्वरूप रासायनिक उपोत्पाद उत्पन्न होते हैं जो शरीर में सूजन को बढ़ाते हैं, और अतिरिक्त नमक में भी अधिक होते हैं।

तले हुए फूड्स का सेवन सीमित करें | Limit Intake Of Fried Foods

वजन कम करने के लिए हो या फिटर, दुबला, स्वस्थ और अधिक सक्रिय हो, तला हुआ भोजन खाने से आपको अधिक नुकसान होगा और ये आपके स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं. इस प्रकार तले हुए भोजन की खपत को सीमित करना महत्वपूर्ण है, शायद केवल अवसर.

बेहतर स्वास्थ्य और मजबूत प्रतिरक्षा हासिल करने के लिए, दैनिक आधार पर बहुत सारे फल और सब्जियां खाएं. दिन में पर्याप्त वसा, कार्ब्स, प्रोटीन, फाइबर और प्रोबायोटिक्स वाले सभी भोजन के लिए संतुलित भोजन करने की कोशिश करें.

Newsbeep

अपनी दिनचर्या में व्यायाम को बिना असफलता के शामिल करें. वर्कआउट का समय निश्चित करें और इसमें देरी न करें, चाहे कुछ भी हो. दिन भर शारीरिक रूप से सक्रिय रहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *