Fact Check: दिल्ली पुलिस में बगावत, 200 पुलिसकर्मियों ने दिया इस्तीफा; जानिए इस दावे की सच्चाई

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में 26 जनवरी, गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर किसानों (Farmers) ने कृषि कानूनों (Agricultural Laws) को रद्द कराने की मांग को लेकर ट्रैक्टर परेड (Tractor Parade) निकाली थी. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने ट्रैक्टर परेड निकालने के लिए किसानों का एक तय रूट निर्धारित किया था लेकिन इसके बावजूद किसानों का ट्रैक्टर मार्च दिल्ली में घुस गया था. इसके बाद किसानों का शांतिपूर्ण प्रदर्शन हिंसात्मक हो गया था. 

प्रदर्शनकारियों से पुलिसवालों ने मुश्किल से बचाई थी जान

दिल्ली के आईटीओ (ITO) समेत कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों और किसानों के बीच जोरदार झड़प देखने को मिली थी. लाल क़िले (Lal Quila) पर तो हालात बहुत ही बदतर हो गए थे. लाल क़िले पर मौजूद पुलिसवालों को जान बचाने तक के लाले पड़ गए थे. कई पुलिसवालों ने काफी ऊंचाई से नीचे कूदकर किसी तरह प्रदर्शनकारियों से अपनी जान बचाई थी. इसकी वीडियो (Video) सोशल मीडिया (Social) और न्यूज चैनल्स पर खूब दिखाए गए थे.

यह भी पढ़ें- ट्रैक्टर परेड हिंसा पर कपिल सिब्बल बोले- आंदोलन तोड़ने के लिए BJP ने रचा षड्यंत्र

दिल्ली पुलिस में बगावत का दावा

इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) को लेकर एक पोस्ट तेजी से वायरल (Viral Post) हो रही है. इस पोस्ट में दीपक शुक्ला (Deepak Shukla) नाम के एक शख्स की ओर से दावा किया गया है कि दिल्ली पुलिस (Delhi Police) में बगावत हो गई है. 200 पुलिसकर्मियों ने बागी बनकर सामूहिक इस्तीफा दे दिया है. इसके साथ ही #Farmers Protest भी दिया गया है.

जांच में फर्जी पाया गया दावा

PIB Fect Check ने अपनी जांच में इस वायरल पोस्ट का फर्जी (Viral Post Fake) पाया है. पीआईबी फैक्ट चैक ने (PIB Fect Check) ट्वीट कर लिखा कि सोशल मीडिया (Social Media) पर दावा किया जा रहा है कि दिल्ली पुलिस के 200 जवानों द्वारा सामूहिक इस्तीफा दिया गया है. यह दावा फर्जी (Fake) है.

यह भी पढ़ें- जानिए Israeli Embassy के पास से बरामद हुए लिफाफे में क्या लिखा है, दी गई ये धमकी

फर्जी खबरों से बनाएं रखें दूरी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश की शांति और सुरक्षा व्यवस्था को खराब करने के लिए कुछ असामाजिक तत्व आए दिन सोशल मीडिया (Social Media) पर फर्जी पोस्ट वायरल (Fake Viral Post) करते हैं. इस फर्जी खबरों पर बिल्कुल ध्यान न दें. साथ ही ऐसी किसी भी फर्जी पोस्ट को लाइक, शेयर या रीट्वीट बिल्कुल न करें.

देश से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *