NCB को बड़ी कामयाबी, छह देशों से जुड़े इंटरनेशनल ड्रग्स रैकेट का किया भंडाफोड़, 2 गिरफ्तार

NCB को बड़ी कामयाबी, छह देशों से जुड़े इंटरनेशनल ड्रग्स रैकेट का किया भंडाफोड़, 2 गिरफ्तार

दिल्ली और श्रीलंका में बरामद हेरोइन की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 1000 करोड़ के करीब है.

नई दिल्ली:

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (Narcotics Control Bureau) ने श्रीलंका और पाकिस्तानी नागरिकों द्वारा चलाये जा रहे नशीले पदार्थों की तस्करी के एक बड़े ड्रग्स रैकेट (Drugs Racket) का भंडाफोड़ किया है. इस मामले में श्रीलंका के 2 नागरिकों को चेन्नई से गिरफ्तार किया गया है.  इस गिरोह के तार पाकिस्तान, ईरान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, मालदीव्स और ऑस्ट्रेलिया से जुड़े हैं. पकड़े गए दोनों श्रीलंका के नागरिक चेन्नई में पहचान छिपा कर रह रहे थे. 

एनसीबी ने इंडियन कोस्ट गार्ड के सहयोग से तूतीकोरन बंदरगाह से 26 नवंबर 2020 को श्रीलंका की एक नाव से करीब 96 किलो हेरोइन और 18 किलो मेथम्फेटामिन जब्त की थी. नाविकों के पास 5 पिस्टल और कारतूस भी मिले थे. नाव में सवार सभी 6 श्रीलंका के नागरिकों को गिरफ्तार कर लिया गया था. इस मामले की जांच में चला कि इस अंतरराष्ट्रीय गिरोह के सरगना चेन्नई में रह रहे हैं.

ड्रग्स मामले में NCB का बड़ा एक्शन, मुंबई का मशहूर ‘मुच्छड़ पानवाला’ गिरफ्तार

आखिरकार 2 महीने की जांच के बाद चेन्नई से दोनों श्रीलंका के नागरिकों एमएमएम नवास और मोहम्मद अफन्स को गिरफ्तार कर लिया गया. दोनों श्रीलंका से भी ड्रग्स तस्करी के मामले में भागे हुए हैं और इनके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस निकला हुआ है. ये गिरोह मछली पकड़ने और ढोने के लिए इस्तेमाल होने बड़ी नाव या जहाज के जरिये कई देशों से ड्रग्स तस्करी कर रहे थे.

Newsbeep

मुम्बई एयरपोर्ट पर  6 करोड़ रुपये कीमत की कोकीन जप्त, DRI ने की कार्रवाई

एनसीबी की सूचना पर इसी गिरोह की श्रीलंका और मालदीव्स से 100 किलो हेरोइन और जब्त की गई है. जांच में ये भी पता चला कि ये अंतरराष्ट्रीय गिरोह श्रीलंका के जेलों में बन्द पाकिस्तानी नागरिकों के जरिये भी चलाया जा रहा था. दिल्ली और श्रीलंका में बरामद हेरोइन की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 1000 करोड़ के करीब है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *