Republic Day: CBSE यूनिवर्सिटी टॉपर्स को मिलेगा परेड देखने का मौका, शिक्षामंत्री ने दी जानकारी

Republic Day: CBSE यूनिवर्सिटी टॉपर्स को मिलेगा परेड देखने का मौका, शिक्षामंत्री ने दी जानकारी

नई दिल्ली:

जिन छात्रों ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की फाइनल परीक्षाएं 2020 में पूरी की हैं और विश्वविद्यालयों के ग्रेजुएशन,  पोस्ट- ग्रेजुएशन के टॉपर्स को 26 जनवरी को प्रधानमंत्री दिवस से गणतंत्र दिवस 2021 की परेड देखने का मौका दिया जाएगा.  इस बात की जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी.

यह भी पढ़ें

बता दें, छात्रों को शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल han निशंक ‘द्वारा प्रशंसा के प्रमाण पत्र के साथ सम्मानित किया जाएगा और उनके साथ बातचीत करने का मौका होगा.

गणतंत्र दिवस की परेड

बता दें, COVID-19 प्रतिबंधों के कारण, गणतंत्र दिवस परेड में सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वालों की संख्या पिछले साल के 600 से अधिक से घटाकर 401 कर दी गई है.

रक्षा मंत्रालय ने पहले कहा था कि दिल्ली के चार स्कूलों के कुल 321 छात्र और राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में सांस्कृतिक कार्यक्रम में कोलकाता के 80 लोक कलाकार हिस्सा लेंगे.

कलाकारों का चयन कोलकाता के ईस्टर्न जोनल कल्चरल सेंटर से किया गया है और छात्रों का चयन डीटीईए सीनियर सेकेंडरी स्कूल, माउंट आबू पब्लिक स्कूल, विद्या भारती स्कूल, गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल से किया गया है.

गणतंत्र दिवस 2021: स्कूली बच्चों के लिए शिक्षा मंत्रालय का कार्यक्रम

COVID-19 संबंधित प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए, रक्षा मंत्रालय के साथ-साथ शिक्षा मंत्रालय ने स्कूली छात्रों के लिए गणतंत्र दिवस को चिह्नित करने के लिए कई आभासी कार्यक्रमों का आयोजन किया है. कार्यक्रम 20 जनवरी को शुरू किए गए थे और 30 जनवरी, 2021 तक जारी रहेंगे.

मंत्रालय  भारतीय संविधान, स्वतंत्रता के लिए संघर्ष और भारतीय स्वतंत्रता के योद्धाओं ‘विषय पर एक निबंध प्रतियोगिता, एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता और हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में कविता प्रतियोगिता आयोजित कर रहे हैं।

Newsbeep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *